संवाददाता: सिद्धार्थ कुंवर, नमस्कार भारत

Commerce: श्री राम कॉलेज के वाणिज्य संकाय द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘‘सशक्त भारत विकसित भारत मिशन 2047 में सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका’’ रहा।

Commerce: कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एडीएम(वित्त) गजेन्द्र कुमार तथा विशिष्ट अतिथियों के रूप में, एसडीएम, सदर परमानन्द झा, मुख्य लेखाकर, देहरादून डा सतीश पाल, अध्यक्ष आईआईए, मुजफ्फरनगर पवन गोयल, चेयरमैन पूरी इंडस्ट्रीज, मुजफ्फरनगर कुशपूरी, श्रीराम ग्रुप आफ कॉलिजेज के चेयरमैन डा0 एससी कुलश्रेष्ठ, श्रीराम कॉलेज की अध्यक्षा डा पूनम शर्मा, श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के निदेशक डा0 एसएन चौहान, निदेशक रिर्सच एसआरजीसी डा आरपी सिंह, श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डा0 प्रेरणा मित्तल, श्रीराम कॉलेज आफ लॉ की प्राचार्या डा पूनम शर्मा, डीन मैनेजमेंट डा0 सौरभ मित्तल, डीन एकेडमिक्स डा विनित कुमार शर्मा, वािणज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डा अशफाक अली, तथा वर्चुअल मोड पर प्रोफेसर सुधांशु जोशी दून विश्वविद्यालय, देहरादून तथा डा एके मिश्रा, महात्मा गॉंधी कॉशी विद्यापीठ बनारस एवं अन्य विश्वविद्यालय से गणमान्य शिक्षाविद आदि सम्मिलित हुए।

Commerce: सेमिनार का शुभारम्भ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया। महाविद्यालय की ओर से अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ भेंटकर के किया गया।

Commerce: इस अवसर मुख्य अतिथि एडीएम(वित्त) गजेन्द्र कुमार ने कहा कि सशक्त भारतः विकसित भारत मिशन 2047 में सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत 2047 का उद्देश्य आजादी के 100वें वर्ष यानी वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है।

इस अवसर पर एसडीएम, सदर परमानन्द झा ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र की सभी विशेषताओं के साथ 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। यह एक विकसित भारत होगाए जिसके लिए हमारे युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

इस अवसर पर श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के चेयरमैन डा0एससी कुलश्रेष्ठ ने वाणिज्य विभाग को इस राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित करने पर बधाई देते हुये कहा कि श्रीराम कॉलेज विकसित भारत मिशन में पूर्ण रूप से सहयोग कर रहा है तथा हमें विश्वास है कि 2047 से पूर्व ही हम विकसित राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना लेगे।

इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज की अध्यक्षा डा पूनम शर्मा एवं श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डा प्रेरणा मित्तल ने कहा कि विकसित भारत 2047 का लक्ष्य भारत को आर्थिक विकास, पर्यावरणीय स्थिरता, सामाजिक प्रगति और सुशासन के साथ एक विकसित राष्ट्र बनाना है। कोई भी व्यक्ति MyGov पोर्टल पर भारत को विकसित करने और 2047 तक एक विकसित राष्ट्र या विकसित भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए अपने विचार प्रस्तावित कर सकता है।

इस अवसर पर वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डा अशफाक अली ने कहा कि कुल मिलाकर, 2047 में भारत के लिए मेरा दृष्टिकोण समृद्धि और प्रगति पर है, जिसमें स्थिरता और सामाजिक जिम्मेदारी पर जोर दिया गया है। शिक्षा, नवाचार और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्राथमिकता देकर, भारत दुनिया के लिए आशा और प्रेरणा का प्रतीक बनने की क्षमता रखता है

प्रवक्ता ईशा अरोरा, होमसाइंस विभाग ने सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्योगों में टैक्सटाईल इंड्रस्ट्रीज के बारे में कहा कि किस प्रकार इस उद्योग से कम लागत में अधिक उत्पादकता की जा सकती है। जो देश की इक्नोमी को बढाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।  वही ंप्रवक्ता माधवी कौशिक वाणिज्य संकाय ने बताया कि पूंजी बाजार सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्योगों को वित्त प्रदान करने में किस तरह से सहायता प्रदान करता है।

इसके बाद महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा भी विचार प्रस्तुत किये गये। छात्रा सोनाली एमकाम प्रथम वर्ष ने कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण पर वही छात्रा सारा महक एमबीए प्रथम वर्ष ने सूक्ष्म, लद्यू और मध्यम उद्योगो पर अपने पेपर की प्र्रस्तुति दी।

कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंटकर के उनका अभार व्यक्त किया गया, वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष के द्वारा अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डा एमएस खान तथा प्रवक्ता गरिमा सिंह द्वारा किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में वाणिज्य विभाग के डीन डा0 सौरभ मित्तल, पंकज कुमार, विवेक कुमार त्यागी, अमित त्यागी, मुकेश कुमार, श्वेता गर्ग, अभिषेक कुमार, माधवी कौशिक, अनिका बालियान, अनुज कुमार आदि का योगदान रहा।

और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे: https://namaskarbhaarat.com/b-b-a-result-shri-ram-college-is-happy-with-100-results-of-bba/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *