संवाददाता: कुमार विवेक, नमस्कार भारत

Exit polls: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी  चरणों के मतदान पूरे हो चुके हैं। सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में बंद हो गई।’4 जून’ नतीजे आएंगे हालांकि, एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) की सरकार बनती दिख रही है।

Exit polls: उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने भुजपुरी सुपरस्टार व भाजपा सांसद मनोज तिवारी को एक बार फिर जीतता हुआ बताया है। कांग्रेस के कन्हैया कुमार की लुटिया डूब सकती है। दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर सभी सात लोकसभा क्षेत्रों पर बीजेपी से मुकाबला कर रहे हैं। आप ने चार सीटों पर, जबकि कांग्रेस ने 3 सीटों अपना उम्मीदवार उतारा है

चुनाव में उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी के मनोज तिवारी और कांग्रेस के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के बीच बड़ा मुकाबला है। दोनों नेता, मूल रूप से बिहार के हैं और उन्होंने इस सीट को जीतने के लिए जमकर संघर्ष किया है। यूपी और बिहार से बड़ी संख्या में पूर्वांचली आबादी है। कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने मनोज तिवारी की दस साल की सत्ता विरोधी लहर पर भरोसा किया था।

यहां से दो बार जीत चुके है मनोज तिवारी

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल सभी 543 संसदीय क्षेत्रों में किए गए 5.8 लाख साक्षात्कारों पर आधारित है। हालांकि, एग्जिट पोल गलत भी हो सकते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव से उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट जीत रहे तिवारी ने कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित को 3.6 लाख वोटों के अंतर से मत दिया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में, मनोज तिवारी ने आप उम्मीदवार को हराकर सीट जीती थी।

क्या कन्हैया चखेंगे हार का स्वाद

बता दें कि मनोज तिवारी राष्ट्रीय राजधानी के सात बीजेपी सांसदों में से एकमात्र सांसद हैं, जिन्हें भाजपा पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया। 2019 में कन्हैया कुमार ने बिहार की बेगूसराय सीट से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और उन्हें बीजेपी के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने हराया था। बाद में पूर्व छात्र नेता कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस ने पिछले 10 वर्षों से दिल्ली में एक भी लोकसभा सीट नहीं जीती थी, लेकिन उसे 2024 के चुनाव में इसमें बदलाव की कयास है।

और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे:  https://namaskarbhaarat.com/malaika-arora-with-arjun-kapoor-despite-malaikas-refusal-arjun-fueled-the-breakup-rumours/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *