संवाददाता: कुमार विवेक, नमस्कार

JP Nadda:  बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा को मोदी सरकार 3.0 में केंद्रीय मंत्री बनने के बाद अब भाजपा के नए राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चुनने के लिए माथापच्ची शुरू हो गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई नाम बीजेपी अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल हैं।

JP Nadda: वही जेपी नड्डा चार साल से अधिक समय तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर रहे। 9 जून 2024 को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेते हुए नड्डा की पीएम मोदी की मंत्रिपरिषद में वापसी हुई है।

अध्यक्ष के लिए संभावित चेहरे

के लक्ष्‍मण , विनोद तावड़े, सुनील बंसल ,ओम माथुर, अनुराग ठाकुर,स्मृति ईरानी

कौन हो सकता है भाजपा अध्यक्ष?

भाजपा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पद के संभावित उम्‍मीदवारों में विनोद तावड़े, के लक्ष्मण और सुनील बंसल का नाम भी शामिल है। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री विनोद तावड़े अपने संगठनात्मक  कार्य कौशल और मराठा संपर्क के कारण पार्टी में हलचल मचा रहे हैं। वहीं, लक्ष्मण की तेलंगाना की राजनीति में अच्छी पृष्ठभूमि  है और उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष के तौर पर पार्टी का नेतृत्व किया है। कई अन्य नामों पर भी विचार किया जा रहा है, इसलिए मुकाबला कड़ा होने की संभावना है।

शीर्ष दावेदारों में से एक विनोद तावड़े हैं, जो भाजपा के अनुभवी महासचिव हैं और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं। चुनावी राजनीति में उनका व्यापक अनुभव और एक चतुर रणनीतिकार के रूप में उनकी प्रतिष्ठा उन्हें एक मजबूत उम्मीदवार बनाती है।और तेलंगाना के ओबीसी मोर्चा प्रमुख के लक्ष्मण सामाजिक कार्य की पृष्ठभूमि और राज्य अध्यक्ष के रूप में अनुभव के साथ, उन्हें पार्टी के संगठनात्मक ढांचे की बड़ी समझ है। पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा जैसे प्रमुख राज्यों की जिम्मेदारी संभाल रहे महासचिव सुनील बंसल भी दावेदार के रूप में उभरे हैं। इन राज्यों में उनके सफल ट्रैक रिकॉर्ड ने उन्हें पार्टी नेताओं के बीच महत्वपूर्ण समर्थन दिलाया है।

राजस्थान के पूर्व सीएम दिवंगत भैरों सिंह शेखावत के भरोसेमंद नेता व राज्यसभा सदस्य ओम माथुर भी संभावित उम्मीदवार हैं। आरएसएस प्रचारक के रूप में उनकी पृष्ठभूमि और सीधे और स्पष्टवादी होने की उनकी प्रतिष्ठा उन्हें एक मजबूत विकल्प बनाती है। अमेठी से चुनाव हारने वालीं स्मृति ईरानी भी इस दौड़ में शामिल हैं। अगर ईरानी का चुनाव होता है तो वह भाजपा की पहली महिला अध्‍यक्ष होंगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का नाम भी विचाराधीन है। उनके अनुभव और नेतृत्व क्षमता के कारण वे भाजपा को विकास के अगले चरण में ले जाने के लिए एक मजबूत दावेदार हैं।


और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे:  https://namaskarbhaarat.com/darshan-thoogudeepa-kannada-actor-darshan-thoogudeepa-taken-into-police-custody/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *