संवाददाता:कुमार विवेक, नमस्कार भारत

 MODI 3.0: प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में भव्य शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले देशों के नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्र की शांति, प्रगति और विकास के लिए काम करना जारी रखेगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ की आवाज बुलंद करना जारी रखेगा।

 MODI 3.0: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ,मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, समेत भारत के कई पड़ोसी देशों के नेता शामिल हुए।विदेश मंत्रालय ने कहा कि समारोह के बाद, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में दौरे पर आए नेताओं से मिले । मंत्रालय ने बताया कि पीएम ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्हें बधाई दिया और अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर विजन’ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने नेताओं से कहा कि भारत अपने कार्यकाल में इन देशों के साथ करीबी साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा। उन्होंने क्षेत्र में जनता से जनता के बीच संपर्क और संबंध बढ़ाने का भी आह्वान किया।

मंत्रालय ने अपने पोस्ट में आगे बताया, “प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि अपने तीसरे कार्यकाल में, भारत 2047 तक विकसित भारत के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के साथ-साथ देशों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा।

पीएम मोदी ने किया धन्यवाद

कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर नेताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट पर लिखा, “मैं शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले सभी विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का आभारी हूं। भारत हमेशा मानव प्रगति के लिए अपने मूल्यवान भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा।”

भारत -मालदीव तनाव के बीच पहला दौरा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वीप राष्ट्र में सरकार में आने के बाद अपनी पहली बार भारत दौरे पर आए हैं। चीन के प्रति झुकाव के लिए जाने जाने वाले राजनेता ने अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी की मांग के बाद भारत के साथ रिश्ते में तनाव पैदा कर दिया था।

और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे:  https://namaskarbhaarat.com/sonakshi-sinha-zaheer-iqbal-sonakshi-sinha-will-soon-become-a-bride/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *