संवाददाता: आलोक शुक्ला, नमस्कार भारत

National School of Drama: संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय गृष्मावकाश में बच्चों के लिए कई तरह का आयोजन, कार्यशालाएँ, समारोह आदि आयोजित करता है । इस वर्ष ‘इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड’ के संयुक्त तत्त्वावधान में दो दिवसीय ‘रंग पल्लव’ बाल नाट्य उत्सव का आयोजन दिनांक 11 एवं 12 जून, 2024 को करने जा रहा है ।

  ‘रंग पल्लव’ में होंगे बच्चों के द्वारा तैयार आठ नाटक

National School of Drama: दोनों संस्थानों के आपसी सहयोग से राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के विभिन्न आठ अनौपचारिक बस्तियों के बच्चों को विगत एक महीने से कार्याशाला के माध्यम से जीवन के संस्कार देने का प्रयास किया गया । इस कार्यशाला में हरिजन बस्ती (राजघाट), जहाँगीर पुरी, सिकंदरपुर गाँव (गुरुग्राम), सर्फ़ावाद (नोएडा), मछली बाज़ार (गोविंदपुरी), उर्दू पार्क आश्रय गृह (जामा मस्जिद), शक्ति खंड (इंदिरापुरम) और जसोला गाँव अनौपचारिक बस्ती के लगभग 280 बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया है । सभी केंद्रों पर तैयार नाटकों का समुच्च मंचन ‘रंग पल्लव’ के नाम से आयोजित किया जा रहा है ।

‘रंग पल्लव’ का शुभारम्भ दिनांक 11 जून को सायं 5.30 बजे से है । इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित हैं रंगमंच और सिनेमा जगत के सशक्त अभिनेता श्री मुकेश तिवारी जी तथा समापन समारोह में यानी 12 जून को उपस्थित होंगे सुपरिचित अभिनेता श्री राजपाल यादव । दोनों अतिथि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व स्नातक हैं । पहले दिन वीरांगना की कहानी बुंदेलों की ज़ुबानी, चारण कन्या, जज़्बा और सच्चे सपने नाटकों का मंचन होगा तो दूसरे दिन बिंदास चोर, रंग ए बहारा हैं, ओ गॉड ! तुस्सी ग्रेट हो तथा कहाँ खो गया बचपन का मंचन किया जाएगा । 

रानावि के रजिस्ट्रार श्री प्रदीप कु. मोहंती ने हाशिए पर रह रहे वंचित बच्चों के लिए इस तरह की शुरुआर में सहयोग देने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड को धन्यवाद दिया । साथ ही रानावि के निदेशक श्री चित्तरंजन त्रिपाठी कहते हैं कि बच्चे ही हमारे भविष्य हैं । व्यक्तित्व विकास में रंगमंच का बहुत ही योगदान होता है । इसे स्वीकारते हुए ‘आइ.ओ.सी.एल.’ ने अनौपचारिक बस्तियों में रहने वाले बच्चों को समृद्ध बनाने के लिए हमें सहयोग दिया है । ‘रंग पल्लव’ के बाद और भी संस्थान हमारे साथ मिलकर ऐसे प्रयास करेंगे ।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित ‘रंग पल्लव बाल नाट्य समारोह’ में नाटक देखने के लिए आप सभी का स्वागत है । प्रवेश नि:शुल्क है । रंग प्रेमी अपने बच्चों के साथ नाटक देखने का एक विलक्षण अवसर बना सकते हैं । आयोजन अभिमंच सभागार, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, भगवानदास रोड, नई दिल्ली में सायं 5.30 बजे से प्रारम्भ होगा ।


और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे:  https://namaskarbhaarat.com/balaghat-news-fell-in-love-with-a-married-woman-while-playing-online-ludo/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *