(27-30 मार्च, 2024)

संवाददाता: अलोक शुक्ला, नमस्कार भारत

• पूर्वोत्तर भारत के पाँच नाटकों की दस प्रस्तुतियाँ होगी राजधानी में

• राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय आयोजित करेगा पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह

• दिल्ली में तीन स्थानों पर आयोजित किया जाएगा पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह

• पूर्वोत्तर से सैकड़ों कलाकार भाग लेंगे पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह – 2024 में

नई दिल्ली, 26 मार्च, 2024: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) ने आज पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह 2024 की घोषणा की । यह कार्यक्रम 27 मार्च यानी विश्व रंगमंच दिवस से लेकर 30 मार्च, 2024 तक होने वाला है । राजधानी के तीन हिस्सों में इस चार दिवसीय पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव – 2024 का आयोजन किया जा रहा है । इस आयोजन में देश के पूर्वोत्तर राज्यों के पाँच नाटकों की दस प्रस्तुतियाँ तो होंगी ही साथ ही पूर्वोत्तर की सांस्कृतिक झलकियाँ भी देखने को मिलेंगी । पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह -2024 में पूर्वोत्तर राज्य के असम से दो समूहों, त्रिपुरा से एक, नागालैण्ड से एक तथा मणिपुर से एक उत्कृष्ठ नाट्य प्रस्तुतियों को आमंत्रित किया गया है ।

इस प्रेस वार्ता में एनएसडी निदेशक श्री चितरंजन त्रिपाठी तथा एनएसडी के कुलसचिव श्री प्रदीप कुमार मोहंती जी ने अपने संबोधन में बताया कि इस वर्ष पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह – 2024 दिल्ली में दिल्ली विश्व विश्वविद्यालय के भारती कॉलेज, जनकपुरी; सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (सी.सी.आर.टी.), द्वारका के साथ राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में स्थित अभिमंच तथा सम्मुख सभागार में आयोजित किया जा रहा है । आयोजन के लिए भारती कॉलेज तथा सी.सी.आर.टी. का सहयोग भी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय को प्राप्त हुआ है ।

पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह – 2024 का शुभारम्भ राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अभिमंच सभागार से होगा तथा सभी तीन स्थानों पर एक साथ नाट्य मंचन प्रारम्भ किया जाएगा । अभिमंच, सम्मुख तथा सी.सी.आर.टी. स्थित भरतमुनि सभागार में प्रस्तुति का समय सायं 6.30 बजे से सुनिश्चित किया गया है तथा भारती कॉलेज सभागार में नाट्य प्रस्तुति सायं 3.30 बजे से प्रारम्भ होगा । 

आम जनों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के इस अप्रतिम प्रयास से जुड़ें तथा पूर्वोत्तर के सांस्कृतिक छटा एवं नाट्य प्रस्तुति का आनंद लें ।

For more information, please visit the official NSD/BRM website:https://nsd.gov.in/,https://nsd.gov.in/

For media inquiries, please contact:

Dr E Gajalakshmi, Librarian & PRO (i/c), +918697210553

Dr Prakash Jha, Publication (i/c) & Asst.PRO (i/c), +919811774106

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *