संवाददाता: सिद्धार्थ कुंवर, नमस्कार भारत

SRGC: आज श्रीराम कॉलेज के मैनेजमेंट ब्लॉक के लेक्चर हॉल में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, कार्यक्रम का उद्देश्य शांति और सद्भाव की भावना को साझा करना रहा।

हर साल बुद्ध पूर्णिमा वैशाख महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है। इस साल 23 मई को गौतम बुद्ध की जयंती मनाई जा रही है। मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और इसी दिन बोधि पेड़ के नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर, हम समस्त भारतवासी एक साथ भगवान बुद्ध के दर्शन, ज्ञान एवं आत्मा को उच्च बनाने के उनके विचारों को धारण करने के रूप में मनाते हैं।

इस अवसर पर श्री राम ग्रुप ऑफ कॉलेजस के संस्थापक चेयरमैन डॉ एस सी कुलश्रेष्ठ बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, बोलते हुए कहा कि हम सभी को बुद्ध के ज्ञान उनके दर्शन  को अपनी जीवन मे उतरना चाहिए।  इस अवसर पर उन्होंने अवहांन करते हुए कहा कि हमें एक साथ आत्मविकास, शांति और सामाजिक सद्भावना की ओर बढ़ने का संकल्प लेना चाहिए । उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि शिक्षा दान करना एक ऐसा सदभावनापूर्ण सामाजिक कार्य है जिसके माध्यम से हम शिक्षक सम्पूर्ण समाज को  शिक्षित कर सकते हैं, उन्होंने सभी से अवहांन किया की बुद्ध पूर्णिमा पर, हम सभी को बुद्ध के उज्ज्वल प्रेरणास्त्रोत बनने का प्रयास करना चाहिए।

इस अवसर पर श्री राम  कॉलेज की प्रधानाचर्या डॉ. प्रेरणा मित्तल ने बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, हम सभी को बुद्ध के ज्ञान और उनकी शिक्षाओं को याद करने का अवसर मिलता है। इस अवसर पर, हम एक साथ आत्मविकास, शांति और सामाजिक सद्भावना की ओर बढ़ने का संकल्प लेते हैं।

इस अवसर पर डॉ. एस.एन. चौहान निदेशक श्री राम कॉलेज ऑफ  इंजीनियरिंग ने बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वैशाख पूर्णिमा का दिन हम सभी के लिए विशेष महत्व रखता है.उन्होंने कहा कि

वैशाख मास के अंतिम दिन की पूर्णिमा को ही भगवान विष्णु के दस अवतारों में द्वितीय अवतार कूर्म यानी ‘कच्छप अवतार’ की उत्पत्ति मानी जाती है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वैशाख पूर्णिमा भगवान बुद्ध के जीवन की तीन अहम घटनाओं से भी जुड़ी हुई है. जिसमें भगवान बुद्ध का जन्म, बुद्ध को ज्ञान प्राप्ति और बुद्ध का निर्वाण शामिल है. इसलिए ये दिन काफी विशेष हो जाता है।

इस अवसर पर श्री राम कॉलेज के सभी शिक्षक एव शिक्षिकाओं ने भगवान बुद्ध को पुष्पांजलि देते हुए जीवन में उनके  मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में नीतू सिंह, रितु पुंडीर, ईशा अरोरा, अनु, बिन्नू पुंडीर, निवेदिता पांडेय, शिवानी बर्मन, मयंक वर्मा, मुकेश चौहान, गरिमा एवं माधवी कौशिक आदि उपस्थित रहे।

और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे:https://namaskarbhaarat.com/political-newscm-siddaramaiah-wrote-a-letter-to-the-prime-minister-regarding-prajwal-revanna/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *