संवाददाता : रवि गौतम, नमस्कार भारत


श्रीराम कॉलेज, मुजफ्फरनगर के ललित कला विभाग मेें भारत अंतरिक्ष सप्ताह के अन्तर्गत एक ड्राईंग एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियो में वातावरण के प्रति जागरूकता लाना है। प्रतियोगिता में विद्यार्थियो द्वारा बडी उत्सुकता के साथ प्रतिभाग किया गया।
इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज के ललित कला विभाग के निदेशक मनोज धीमान ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भारत अंतरिक्ष सप्ताह के अन्तर्गत ललित कला विभाग में ड्राईंग एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें फाईन आर्टस के छात्र/छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है, और ऐसी प्रतियोगिता के लिए फाईन आर्टस विभाग सदैव तत्पर रहता है।
इस अवसर पर ललित कला विभाग के छात्र/छात्राओं ने कलाकृतियों का निर्माण श्रीराम अंतरिक्ष वेधशाला द्वारा प्राण-प्रतिष्ठा वेशभूषा एवं ड्राईंग-पेन्टिंग के लिए ‘इण्डिया स्पेस वीक‘ की गाईडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए किया। ड्राईंग-पेन्टिंग प्रतियोगिता में छात्र/छात्राओं द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को ऑनलाइन वेबसाईट पर दिनांक 20 फरवरी, 2024 अपलोड किया गया। जिसका परिणाम इंडिया स्पेस की समिति द्वारा घोषित किया जायेगा तथा इंडिया स्पेस वीक के द्वारा विजयी छात्र/छात्राओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में रूपये 10,000 की धनराशि, द्वितीय पुरस्कार रूपये 5000 एवं तृतीय पुरस्कार रूपये 2500 वितरित किए जायेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग प्रमाण पत्र भी वितरित किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के अंतर्गत जिन छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया है उन सभी को वृक्षारोपण करना अनिवार्य है।
इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने श्री राम प्राण-प्रतिष्ठा पूजन करते हुए, माँ सीता द्वारा पौधे सींचते हुए, श्री राम धनुष तोड़ते हुए, श्री राम लक्ष्मण और माँ सीता द्वारा वन भ्रमण करते हुए, श्री हनुमान जी और पांच वानर सेना द्वारा रामसेतु पुल बनाते हुए आदि विषयों पर बडी मनमोहक कलाकृतियॉ बनाई गई है।


इस अवसर पर ललित कला विभाग की विभागाध्यक्षा मीनाक्षी काकरान ने बताया कि छात्र-छात्राओं को इस प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों के कला के प्रति उनके हुनर को उजागर करना है। इस आयोजन में प्रतिभाग लेने वाले छात्र/छात्राओं को उनके द्वारा बनायी गई कलाकृतियों को पूर्ण रूप से समझाने के लिए फाईन आर्टस के प्रवक्ता मयंक सैनी का बहुत बड़ा योगदान रहा है।
इस अवसर पर ललित कला विभाग के अन्य प्रवक्ताओं बिन्नू पुंडीर, अनु, रीना त्यागी, रजनीकांत, अजीत कुमार, शर्मिष्ठा एवं शिवा शंकर आदि का भी योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *