संवाददाता:सिद्धार्थ कुंवर, नमस्कार भारत

दिनांक 23.04.2024 को श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, मुजफ्फरनगर के कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 विभाग द्वारा अंतराष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी आई0बी0एम0 के साथ मिलकर सी0एस0आर0 प्रोग्राम के तहत नोएडा स्थित एड्यूनेट फाउंडेशन के सहयोग से तीन दिवसीय स्किल्सबिल्ड फॉर कॉलेजेज प्रोग्राम का शुभारम्भ किया गया। एड्यूनेट फाउंडेशन से आये प्रशिक्षक श्री शशांक शेखर तथा श्रीमती ऊषा मैरी शर्मा का स्वागत कॉलेज के निदेशक प्रो0 (डॉ0) एस0एन0 चौहान तथा श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज -आई0सी0 की डीन डॉ0 सुचित्रा त्यागी ने पुष्पगुच्छ भेंट करके किया।

 आई0बी0एम0 एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है। यह कम्पनी 170 से भी ज्यादा देशों में अपनी सेवाऐं प्रदान करती है तथा इस कम्पनी की शुरूआत 1911 में कम्प्यूटिंग टैबुलेटिंग रिकॉर्डिंग कम्पनी के नाम से हुआ था जिसे बदलकर 1924 में इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कर दिया गया था। यह कम्पनी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर तथा क्लाउड कम्प्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में अपना परचम लहरा चुकी है।

  स्किल्सबिल्ड प्रोग्राम नोकरी चाहने वाले उन छात्र-छात्राओं, जो प्रौद्यागिकी के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, को सैल्फ स्पीड लर्निंग, प्रोजेक्ट बेज्ड लर्निंग और रोजगार तक पंहुच के लिये तीन स्तम्भों के आस पास डिजाइन किया गया था। इसी श्रंखला में आई0बी0एम0 स्किल्सबिल्ड प्रोग्राम ने केन्द्र व राज्य दोनों सरकारों के साथ साझेदारी बनाने के लिये दुनियाभर में अपनी विशेषज्ञता, विश्वसनीयता व टैªक रिकॉर्ड का लाभ उठाया है। यह एक निःशुल्क डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो प्रत्येक वयस्क को अपनी पृष्ठ भूमि, शिक्षा या जवीन के अनुभवों की परवाह किये बिना प्रौद्योगिकी और पेशेवर कौशल विकसित करने का अवसर देना है।

 श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ज ने पूर्व में एड्यूनेट फाउंडेशन के साथ एम0ओ0यू0 किया गया था। जिसके तहत एड्यूनेट फाउंडेशन आई0बी0एम0 के इस प्रोग्राम को संस्थान के बीटेक कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 विभाग, बीटेक इलैक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इंजी0 विभाग, बीसीए तथा एमसीए के छात्रों के लिये प्रारम्भ किया है। छः दिन तक चलने वाले इस स्किल्सबिल्ड प्रोग्राम में प्रथम तीन दिन बीटेक कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 विभाग, बीटेक इलैक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इंजी0 विभाग के छात्र लाभान्वित होंगे तथा अंतिम तीन दिन बीसीए और एमसीए के छात्र लाभान्वित होंगे। समापन के पश्चात प्रतिभागी छात्रा-छात्राओं को आईबीएम द्वारा एक अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा।

  कार्यक्रम समारोह के शुभारम्भ पर श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के चेयरमैन डॉ0 एस0सी0 कुलश्रेष्ठ ने छात्रों की प्रतिभागिता की सराहना करते हुए कहा कि श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, मुजफ्फरनगर ने पिछले एक साल में विभिन्न उच्च श्रेणी की कंपनियों के साथ ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट के लिये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं जिनका लाभ भविष्य में महाविद्यालय के छात्रों को मिलता रहेगा। इस आईबीएम स्किल्सबिल्ड प्रोग्राम से पहले भारत की बहुराष्ट्रीय प्रतिष्ठित कम्पनी टीसीएस ने भी श्री राम गु्रप ऑफ कॉलेजेज के छात्रों के लिये ट्रेनिंग कम प्लेसमेंट प्राग्राम चलाया था जिसके पश्चात संस्थान के छात्रों का चयन भी किया गया था। निश्चित ही इस तरह का लाभ श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के छात्रों को मिलता रहेगा। 

  विभागाध्यक्ष प्रो0 आशीष चौहान द्वारा विद्यार्थियों को निर्देशित व प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि इस समय भारत में आई0टी0 से सम्बन्धित नौकरियों की भरमार है तथा छात्रों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी विषयों में अर्जित किया गया। सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक ज्ञान निश्चय ही आगे भविष्य में रोजगार दिलाने में सहायक होगा।

  अंत में संस्था के निदेशक डॉ0 एस0एन0 चौहान द्वारा छात्रों को सम्बोधित करते हुए बताया कि श्रीराम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में उत्तरोत्तर गुणवत्ता परख शिक्षा के मानदण्डों को उच्च स्तर तक ले जाने के लिये, ताकि श्री राम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को विश्वस्तरीय तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने का वातावरण मिले, यह सेमिनार श्रृंखला एक प्रभावकारी यन्त्र के रूप में कार्य करेगी। छात्रों को मार्गदर्शित करते हुए निदेशक महोदय ने यह भी कहा कि छात्रों को ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिये।

 कार्यक्रम का कुशल संचालन कम्प्यॅूटर साइंस एण्ड इंजी0 विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर इं0 अतुल कुमार वर्मा ने किया तथा कार्यक्रम के समापन पर कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 आशीष चौहान ने सभी छात्रों की प्रतिभागिता की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में इस प्रकार की सेमिनार विभाग में होते रहेंगे तथा विभाग अन्य कार्यक्रमों के आयोजन भी करवाता रहेगा जिससे छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सके।

  इस अवसर पर कार्यक्रम में कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 के विभागाध्यक्ष प्रो0 आशीष चौहान, ईसीई की विभागाध्यक्ष इं0 कनुप्रिया, श्री व्योम शर्मा, इं0 रुचि राय, श्री अंकुर कौशिक, श्री अतुल कुमार वर्मा, इं0 शिखा राठी, श्री मयूर शर्मा व पीडीपी प्रशिक्षक वेनी भारद्वाज आदि शिक्षणगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *