संवाददाता: सिद्धार्थ कुंवर, नमस्कार भारत

SRGC: दिनांक 20.05.2024 को श्री राम कॉलेज मुजफ्फरनगर के बी0एड0 प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं का दिनांक 06.05.2024 से दीपचन्द ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलेज, मुजफ्फरनगर में चल रहे शिक्षण अभ्यास का समापन किया गया। इस अवसर पर दीपचन्द ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलेज, मुजफ्फरनगर के प्रधानाचार्य श्री विजय कुमार शर्मा एवं समस्त शिक्षकगण, बी0एड0 प्रशिक्षु, एम0एड0 के छात्र/छात्राएं तथा श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डॉ0 प्रेरणा मित्तल उपस्थित रहे। सर्वप्रथम बी0एड0 प्रशिक्षु विशाखा, रविन्द्र, शैलेष आदि ने अपने शिक्षण अभ्यास के अनुभव साझा करते हुए बताया कि यहां आकर उन्हें बी0एड0 प्रशिक्षण का वास्तविक महत्व ज्ञात हुआ। उन्होंने कहा कि अनुशासान में रहकर छात्रों को शिक्षित करना जीवन का एक महत्वपूर्ण कार्य है एवं भविष्य में भी हम इस कार्य को भली-भांति करेंगे। इसके पश्चात दीपचन्द ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलेज की सहायक अध्यापिका डॉ0 आयशा प्रवीन ने कहा कि श्रीराम कॉलेज के बी0एड0 प्रशिक्षुओं ने अपने शिक्षण अभ्यास के समय बहुत अच्छे से कार्य किया तथा बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की। डॉ0 आयशा प्रवीन ने बी0एड0 प्रशिक्षुओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विजय कुमार शर्मा जी ने कहा कि व्यवहारिक प्रशिक्षण बी0एड0 पाठ्यक्रम का आवश्यक अंग है तथा इसके सन्दर्भ में उन्होंने विस्तारपूर्वक बताया। बी0एड0 प्रशिक्षुओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इन प्रशिक्षुओं को देखकर मुझे अपना 40 वर्ष पुराना छात्र जीवन याद आ गया। उन्होंने बी0एड0 प्रशिक्षुओं को अनुशासित रहते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि- दूसरों को अनुशासित वही रख सकता है जो स्वयं अनुशासित हो।

अन्त में दीपचन्द ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलेज, मुजफ्फरनगर के प्रधानाचार्य एवं समस्त शिक्षकगणों का आभार व्यक्त करते हुए श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डॉ0 प्रेरणा मित्तल ने कहा कि आपने हमारे बी0एड0 प्रशिक्षुओं को अपने विद्यालय में प्रशिक्षण की अनुमति देकर उन्हें भविष्य में एक उत्तम अध्यापक बनने में सहायता की है। प्राचार्या महोदया ने अपने प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए कहा कि आत्मविश्वास के साथ किया गया प्रत्येक कार्य जीवन में नई दिशा प्रदान करता है। आप सभी भावी जीवन में एक अच्छे अध्यापक बनें ऐसी शुभकामना प्राचार्या महोदया ने अपने प्रशिक्षुओं को दी।

सहायक प्राध्यापक शिक्षक शिक्षा संकाय संदीप राठी ने सभी छात्रों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जब व्यक्ति किसी कार्य को करने के लिए मन में ठान ले तो कोई भी कार्य असंभव नहीं होता। आप सभी भावी अध्यापक हैं और इस देश का भविष्य आप सभी के हाथों में है। देश के भविष्य को आप क्या दिशा देना चाहेंगे यह आपको तय करना है।

               इस अवसर पर शिक्षक शिक्षा संकाय श्रीराम कॉलेज, मुजफ्फरनगर के श्री भानु प्रताप वर्मा, डॉ0 जगमेहर गौतम, रितु गर्ग, सपना सिंघल आदि सहायक प्राध्यापक उपस्थित रहे। मंच का संचालन बी0एड0 प्रशिक्षु आकांशा ने सफलतापूर्वक किया।

और भी खबरें पढ़ने के लिए यहाँ करे: https://namaskarbhaarat.com/swati-maliwal-assault-case/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *