संवाददाता:–राहुल कुमार, नमस्कार भारत

पाकिस्तान की गंदी हरकतें आज से नहीं बल्कि बहुत दिनो से चली आ रही है । पाकिस्तान पहले  भी कई सारे हरकते करते आ रहा है। बता दे की हाल में ही रतीय खुफिया एजेंसियों ने पाया है कि पाकिस्तान इंटेलिजेंस ऑपरेटिव Al टूल्स और डीप फैंक का इस्तेमाल कर डिफेंस और संवेदनशील विभाग से जुड़े हुए लोगो को अपनी मीठे शब्दों से अपने जाल में फंसा कर महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश में है ।

इन दिनों पाकिस्तान वैलेंटाइन डे के दिन भारत के कुछ महत्वपूर्ण विभाग में जो लोग काम कर रहे हैं। उनको पाकिस्तान इंटेलिजेंस ऑपरेटिव  के कुछ लोग प्यार या मीठी बातों में फसा कर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक प्रोफाइल को हैक करने के प्रयास में लगे हुए हैं। उन अधिकारियों के पास वैलेंटाइन से जुड़े कई मैलवेयर मैसेज और लिंक किए गए ग्राफिक्स, चैट ग्रुप भेज रहे हैं।

इस तरह से पाकिस्तान रच रहा साजिश

सूत्रों ने यह भी दावा किया कि कई अधिकारी शक के घेरे में हैं जिसकी जांच आगे की जा सकती है। जांच के दौरान यह भी पता चला कि ज्यादातर शक  महिलाओं के प्रोफाइल AI टूल्स का इस्तेमाल कर बनाये गये थे जिनका नाम पायल, सोनिया, आरती, ममता और सुनीता था। पीआईओ द्वारा तैयार की गई ये प्रोफाइल वास्तविक, पुरानी और रेलायबल दिखती है और ये बनाई गई प्रोफ़ाइलें मॉडल, स्ट्रैगलिंग एक्ट्रेस, डायवर्स ली हुई महिला या एक जरूरतमंद महिला की होती है।

सूत्रों से  यह भी पता चला है कि जब भी कोई अधिकारी जो किसी सरकारी महत्वपूर्ण विभाग में काम करता है। पर जब वो सोशल मीडिया पर आता है तो उनसे बातचीत करने के लिए इन काल्पनिक पहचानों का इस्तेमाल किया जाता था। पीआईओ को अपने लक्ष्यों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होती है, जिससे उन्हें बातचीत में उलझाना और उन्हें आसानी से फसाया जा सके । इन बातचीत के दौरान, वे अधिकारियों के फोन पर मौजूद डेटा के बदले सेक्शुअल फ़ेवर की भी बातचीत करते है। सूत्रों के मुताबिक, एआई टूल्स द्वारा तैयार किए गए कई डीपफेक वीडियो और तस्वीरों के जरिए लोगों को फंसाया जाता है।

सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि हाल ही में हुई घटनाओं के बाद, भारतीय सेना ने अपना स्वयं का एआई चैटबॉट बनाया है और यह चैटबॉक्स अपने स्वयं के सैनिकों को लुभाने और संभावित जासूसों की पहचान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *