Varun Dhawan

अभिनेता वरुण धवन अपनी फिल्म भेड़िया के साथ बड़े पर्दे पर आ रहे हैं। वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म के प्रमोशन में व्यस्त हैं। दिलवाले के बाद उन्होंने एक बार फिर कृति सेनन के साथ काम किया है। फिल्म का ट्रेलर हाल ही में लॉन्च किया गया था और ट्रेलर को दर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। वरुण ने इस फिल्म में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है और वह प्रचार के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। एक कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति के दौरान, उन्होंने वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन से जूझने के बारे में अपनी बात कही। यह विकार व्यक्ति के संतुलन को प्रभावित करता है। वरुण ने महामारी के बाद खुद को कड़ी मेहनत करने के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि उन्हें ब्रेक लेने के लिए मजबूर किया गया था।

वरुण ‘इंडिया कॉन्क्लेव 2022’ में भाग ले रहे थे और उन्होंने खुलासा किया कि हाल ही में इस विकार का पता चलने के बाद उन्होंने काम करना बंद कर दिया। कोविड -19 के बाद जो चीजें बदल गई हैं, उसके बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “जिस क्षण हमने दरवाजे खोले, क्या आपको नहीं लगता कि हम फिर से चूहे की दौड़ शुरू करते हैं? यहां कितने लोग कह सकते हैं कि वे बदल गए हैं? मैं देखता हूं कि लोग और भी ज्यादा मेहनत करते हैं! मैंने अपनी फिल्म जुग जुग जीयो को आगे बढ़ाना शुरू किया, ऐसा लगा जैसे मैं चुनाव के लिए दौड़ रहा हूं। मैंने खुद पर इतना दबाव डाला।”

“हाल ही में, मैंने सब बंद कर दिया। मुझे नहीं पता था कि तब मेरे साथ क्या हुआ था। मुझे वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन नामक यह विकार था, मूल रूप से इस विकार में आपका संतुलन बिगड़ जाता है। लेकिन मैंने खुद को इतनी मेहनत से आगे बढ़ाया। हम यहां एक उद्देश्य के लिए हैं, मुझे अपना उद्देश्य मिल गया है और मुझे उम्मीद है कि लोग अपना उद्देश्य ढूंढ लेंगे।”

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन क्या है?

यह विकार तब होता है जब संतुलन प्रणाली का भीतरी कान भाग ठीक से काम करना बंद कर देता है। वेस्टिबुलर सिस्टम आंतरिक कान में बैठता है और संतुलन बनाए रखने के लिए आंखों और मांसपेशियों के साथ काम करता है। जब यह ठीक से काम नहीं कर रहा होगा तो दिमाग ठीक से काम नहीं करेगा और व्यक्ति को चक्कर आने का अनुभव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *